IPL ने अपने व्यावसायिक मूल्य में 22% की गिरावट दर्ज की

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विश्व के सबसे धनी क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने कोविद -19 महामारी के बीच अपने अंतिम संस्करण के बाद अपने व्यावसायिक मूल्य में 22% की गिरावट दर्ज की। ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट के अनुसार लीग का मूल्य $4.4 बिलियन है, जिसमें मुंबई इंडियंस एकमात्र आईपीएल फ्रैंचाइज़ी के रूप में उभरा, जिसने अपने ब्रांड मूल्य में $70.3 मिलियन की वृद्धि दर्ज की।

ब्रांड फाइनेंस इंडिया (Brand Finance India) के प्रबंध निदेशक अजिमन फ्रांसिस ने कहा, ” 2020 तक इंडियन प्रीमियर लीग का रोल बेहद वास्तविक और प्रभावशाली था। आईपीएल ने कुछ साहसिक कदमों के साथ ब्रांड की निरंतरता सुनिश्चित की, जिसमें शामिल हैं: ईसीबी के साथ तकनीकी सहयोग; यूएई के साथ स्थल सहयोग; संगरोध और जैव बुलबुला विषयों के लिए एक त्वरित प्रतिक्रिया; भू-राजनीति के कारण शीर्षक प्रायोजन में बदलाव; और ध्वनि प्रभाव और साइनबोर्ड के साथ खाली स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच वास्तविक खेल की नकल करते हैं”।

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पिछले 13 वर्षों में अपनी स्थापना के बाद से आईपीएल दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट लीग है, जो महामारी की स्थिति के बीच 2020 तक टूर्नामेंट का सफल आयोजन करने में सफल रहा। मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को छोड़कर लगभग सभी फ्रेंचाइजी ने अपने ब्रांड वैल्यू में गिरावट दर्ज की। चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) अपने ब्रांड मूल्य में 20.6% डुबकी के साथ 59.8 मिलियन डॉलर के साथ सबसे बडी गिरावट दर्ज की। केकेआर (Kolkata Knight Riders) की ब्रांड वैल्यू 12% गिरकर 58.4 मिलियन डॉलर हो गई, एसआरएच (Sunrisers Hyderabad) की ब्रांड वैल्यू 4% घटकर $57.4 मिलियन दर्ज की है, जबकि डीसी (Delhi Capitals) की ब्रांड वैल्यू 4% घटकर $52.2 मिलियन रही है।

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